Rajdoot… यह नाम सुनते ही 80 और 90 के दशक की सुनहरी यादें ताज़ा हो जाती हैं. उस दौर में हर घर में अगर कोई बाइक शान का प्रतीक थी तो वह थी Rajdoot. मज़बूत बॉडी, दमदार इंजन और अलग हटकर आवाज़ इसे हर किसी की पसंद बनाती थी. गाँव की कच्ची सड़क हो या शहर का ट्रैफिक, यह बाइक हर जगह शानदार परफॉर्मेंस देती थी. आज हम आपको बताते हैं राजदूत से जुड़ी खास बातें, इसकी कीमत, स्पेसिफिकेशन, इंजन और माइलेज के बारे में.

Rajdoot Specification
राजदूत का वजन करीब 115 किलोग्राम था. इसे ग्रामीण और शहरी दोनों जगहों पर आसानी से चलाया जा सकता था. बाइक में 19 इंच के बड़े पहिए मिलते थे जो खराब सड़कों पर भी बेहतरीन बैलेंस देते थे. उस समय इसमें ड्रम ब्रेक सिस्टम दिया गया था जो सुरक्षित राइड के लिए पर्याप्त था. इसमें 11.5 लीटर का फ्यूल टैंक और 160 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस था. सस्पेंशन की बात करें तो इसमें टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और रियर में स्विंगआर्म का इस्तेमाल किया गया था.
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Rajdoot Engine
राजदूत में 173 सीसी का सिंगल-सिलेंडर, टू-स्ट्रोक, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया था. यह इंजन 10.5 बीएचपी की पावर और 13.5 एनएम का टॉर्क जनरेट करता था. इसमें 3-स्पीड गियरबॉक्स मिलता था जो स्मूथ राइडिंग एक्सपीरियंस देता था. यही वजह थी कि यह बाइक लंबी दूरी तय करने और सामान ढोने के लिए सबसे भरोसेमंद मानी जाती थी.
Rajdoot Mileage
माइलेज के मामले में भी राजदूत काफी बेहतर थी. यह औसतन 35 से 40 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देती थी. उस समय की टू-स्ट्रोक बाइक्स में यह माइलेज काफी अच्छा माना जाता था. हालांकि यह आंकड़ा सड़क की स्थिति और राइडिंग स्टाइल पर निर्भर करता था.
Rajdoot Price
अगर कीमत की बात करें तो 1980 से 1990 के बीच इस बाइक की कीमत करीब 12,000 से 18,000 रुपये थी. वहीं आज के समय में यह विंटेज बाइक कलेक्टर्स के बीच 50,000 से लेकर 1.5 लाख रुपये तक की कीमत पर बिक रही है. कीमत पूरी तरह बाइक की स्थिति पर निर्भर करती है.